Weather: इस समय देश चिलचिलाती धूप और गरम लू के थपेड़ों की चपेट में है। हवा का रुख पछुवा होने के चलते मौसम के तेवर बदले हैं। इस समय सुबह से ही गर्मी तेज होने के चलते शाम तक राहत नहीं मिल रही है। जिसके चलते मौसम विभाग ने आगामी पांच दिन का हीटवेव और भीषण गर्मी का येलो अलर्ट जारी किया है। शनिवार यानी आज तापमान 40 के पार पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें : महंगाई की मार, जीरा-तेल-दाल के साथ ही मेवे के दामों में आया उछाल

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. यूपी शाही का कहना है कि, आगामी पांच दिन तक मौसम शुष्क रहेगा। इस दौरान गर्मी का असर बना रहेगा इसके साथ ही दिन व रात में गर्मी का प्रकोप और बढेगा। दिन का तापमान भी 43 डिग्री के ऊपर जाने के आसार हैं। दिन निकलते ही सूरज आग उगलना शुरू कर देता है। सूरज की तपिश व लू के कारण लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त है। पंखे व कूलर भी गर्मी से राहत नहीं दे पा रहे हैं। इस बीच बार-बार बिजली की ट्रिपिंग होने और अघोषित कटौती होने से लोगों को गर्मी से जूझना पड़ रहा है।

शुरू हुआ नौ तपा:-
आज से नौ तपा शुरू हो रहा है। ऐसे में मौसम विभाग ने प्रचंड गर्मी पड़ने की आशंका जताई है। अब नौ दिन तक अधिक गर्मी होने की संभावना है। हर साल मई माह में गर्मी लाेगों का बुरा हाल कर देती है। पर पहले के मुकाबले इस बार गर्मी कई गुना प्रचंड रूप लिए हुए है। मई माह में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार कर चुका है। वहीँ अभी इसके और बढ़ने के आसार हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *