Monsoon Health Tips: पूरे देश में मानसून ने दस्तक दे दी है. बरसात से मौसम सुहाना हो जाता है मगर मानसून अपने साथ बहुत सारी बीमारियां लेकर आता है. बरसात के मौसम में कहानी बुखार जुखाम का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकि मानसून में ह्यूमिडिटी लेवल और नमी काफी बढ़ जाती है. ऐसे में बैक्टीरिया और फंगस का खतरा भी बढ़ जाता है. मानसून में कैसे अपने आप को स्वस्थ रखें क्या खाये इसका सही ज्ञान होना बहुत जरुरी है. आज के लेख में हमने बताया है बरसात के दिनों में क्या खाएं और क्या नहीं

इन हरी सब्जियों से बचे
आपको बता दें मानसून में ह्यूमिडिटी लेवल और नमी काफी बढ़ जाती है. ऐसे में बैक्टीरिया, फंगी और अन्य पैथोजेंस को बढ़ने का मौका मिल जाता है. ऐसे में आपको कुछ फूड्स के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इनमें ये जल्दी पनपते हैं. आप पत्ता गोभी, साग, लेटस (Lettuce) कम खाएं, क्योंकि मानसून में इनमें नमी का स्तर काफी बढ़ जाता है, जिससे बैक्टीरिया, पैरासाइट्स को बढ़ने का मौका मिलता है. इनको यदि अच्छी तरह से साफ करके ना पकाया जाए तो आपको पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

कटे हुए फल न खाएं
कभी भी बारिश के मौसम में फलों को काटकर ना तो रखें और ना ही खाएं. ठेले पर भी कटे हुए फल बेचे जाते हैं, भूलकर भी न खाएं. इन पर मक्खियां भिनभिनाती रहती हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. ये ना तो अच्छी तरह से साफ होते हैं और ना ही सही तरीके से स्टोर किए जाते हैं, इससे ये दूषित हो जाते हैं. बेहतर है कि आप घर पर ही साबुत फलों को अच्छी तरह से धोकर खाएं.

सी फूड बिलकुल न खाएं

मॉनसून के मौसम में सी फूड जैसे मछली या प्रॉन्स खाने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि इस मौसम में समुद्री जीवों के लिए प्रजनन का समय होता है. यही वजह है कि इस मौसम में मछली खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है.

सलाद के सेवन से बचे

सेहत के लिए फायदेमंद कहे जाने वाले सलाद को भी इस मौसम में नहीं खाना चाहिए. सलाद ही नहीं बारिश के मौसम में कोई भी चीज कच्ची खाने से बचें. इसके अलावा कटे हुए रखे फल और सब्जियों का भी सेवन न करें क्योंकि इनमें भी कीड़े होने का खतरा रहता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *