Ghee For Weight Loss: देसी घी भारतीय खानपान का एक अहम हिस्सा है, अधिकतर लोगों का खाना इसके बिना अधूरा रहता है. घी किसी भी खाने का स्वाद दोगुना कर देती है. घी में विटामिन ए, विटामिन डी, ई, विटामिन K2 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, ये सारे ही विटामिन्स और मिनरल्स हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. वहीं घी में मौजूद फैट शरीर को भरपूर एनर्जी देती है. कुछ फैट आपकी बॉडी को फायदा पहुंचाते हैं तो वहीं कुछ हमारी बॉडी के लिए नुकसानदायक भी होते हैं. रोज डाइट में घी शामि करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल में बढ़ोतरी होती है.घी के इतने फायदे होने के बावजूद कुछ लोग ये सोचते हैं कि वेट लॉस करने के लिए क्या घी खाना सही है आइए जानते हैं इसके बारे में….

गुनगुने पानी में मिलकर पिए घी
सुबह खली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच घी को अच्छी तरह मिलाकर पिए. ऐसा करने से आपका वजन और बेली फैट धीरे धीरे कम होने लगेगा।

रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच घी का सेवन पाचन तंत्र को बढ़ावा दे सकता है. घी के सेवन का पेट के स्वस्थ रहने से गहरा संबंध है. पुराने समय में हमारे पूर्वज हर भोजन से पहले एक चम्मच घी खाते थे. इससे पेट ठीक रहता था और अल्सर व कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता था.

गर्म पानी में घी डालकर पीने के फायदे….
कब्ज में कारगर-

जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें देसी घी और पानी का ये नुस्खा जरूर अपनाना चाहिए। ऐसा कई बार होता है जब लार्ज और स्माल इंटेस्टाइन में ड्राईनेस बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में खाने से पचाना मुश्किल हो जाता है। कांसेपशियन की समस्या होने पर गुनगुने पानी में घी डालकर पीने से डाइजेशन अच्छा रहता है।

आंखों के लिए फायदेमंद- देसी घी आंखों के लिए कमाल का काम करता है। ये एक कूलिंग एजेंट के जैसे काम करता है। देसी घी खाने से ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है जो आंखों की रोशनी, आई ड्राइनेस को कम और आंखों की थकान को दूर करता है। जब आप इसे गुनगुने पानी में डालकर पीते हैं तो ये फायदा भरपूर मिलता है। आप चाहें तो आंखों के आस-पास भी घी मल सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *