दिल्ली:महाराष्ट्र से एक बड़ी खबर सामने आई है। बता दें, पालघर इलाके में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए है। जिसके चलते हर कोई अपने घरों से फौरन बाहर निकल आए, जिस पर लोगों का कहना है कि भूकंप के झटके की वजह से लोगों में डर सा बना हुआ है। रिक्टर स्केल द्वारा मापी गई भूकंप की तीव्रता 3.3 बताई जा रही है। जिसके चलते किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है, क्योंकि, इस तेज गति वाले भूकंप में नुकसान की स्थिति नहीं होती हैं।

लोगों ने महसूस किए भूकंप के झटके

महाराष्ट्र में आए भूकंप के झटके आज सुबह 6:35मिनट पर महसूस किए गए है। बता दे, हर साल देश में भूकंप के झटके महसूस किये जाते है। जहां हर साल 20 हजार भूकंप का मामला सामने देखने को मिलता हैं। भूकंप का रिकॉर्ड नेशनल अर्थक्वेक इंफोर्मेशन सेंटर करता है। इस अर्थक्वेक के मुताबिक, 20 हजार में से केवल 100 भूकंप ऐसे होते हैं, जिनसे नुकसान पहुंचता है। इतिहास में सबसे ज्यादा देर तक महसूस करने वाले भूकंप के झटके हिंद महासागर में 2004 में आया था। जिसे 10 मिनट तक महसूस किया गया था।

आखिर क्यों आता है भूकंप

जानकारी के मुताबिक,  धरती की सतह चार परतों से मिलकर बनी हुई है, इस धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स होते हैं, ये प्लेट्स अपने स्थान पर लगातार चक्कर लगाती रहती हैं। हालांकि, ये प्लेटें कभी अपनी जगहों पर स्थिर नहीं रहती हैं। बल्कि, लगातार हिलती रहती हैं। जब ये प्लेटें एक-दूसरे की तरफ बढ़ना शुरू करती है तभी इनके बीच एक जोरदार टकराव की स्थिति आती है। इसके टकराते ही इससे ऊर्जा बाहर निकलती है, जिससे धरती कंपन्न होती हैं और इसी कंपन्न को भूकंप के झटके के रूप में महसूस किया जाता हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *