Breast Cancer: अपनी सेहत का ख्याल रखना हर किसी का पहला कर्तव्य होता है। क्योंकि थोड़ी भी लापरवाही करने से हमारी सेहत पल भर में बिगड़ जाती है, जो हमारे लिये काफी हानिकारक होती है। आज कल खाने-पीने की चीजें ज्यादातर प्लास्टिक में होती है। जैसे कि दूध का पैकेट, खाने के चिप्स, ब्रेड से लेकर ऐसी कई तमाम चीजें है जिसकी प्लास्टिक पैकेजिंग होती हैं। हालांकि, ये आजकल की लाइस्टाइल के लिए तो बेहतर है, मगर एक दिन हमारी यहीं आदतें जानलेवा हो सकती है।

प्लास्टिक पैकेजिंग से होता है ब्रेस्ट कैंसर  

रिसर्च रिपोट्स के मुताबिक, प्लास्टिक पैकेजिंग वाली चींचे खाने से ब्रेस्ट कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी को न्योता देने का काम करती है। ऐसे में बेहतर होगा कि ऐसी चीजों को अपनी रोजमर्रा की लाइफस्टाइल से हमेशा के लिए हटा देना चाहिए। क्योंकि ये सिर्फ ब्रेस्ट कैंसर ही नहीं बल्कि कई सारी बीमारियों को दावत देता है। बता दें, समानों की पैकेजिंग इतनी बढि़यां ढंग से की जाती है कि उसकी सुंदरता देख लोगों को लगता है कि ये हमारे खाने के लिए काफी अच्छा है, मगर प्लास्टिक पैकेजिंग की खूबसूरती को देख शायद आप ये भूल जाते है कि ये देखने में जितनी आकर्षित है, उससे कही ज्यादा हमारी सेहत के लिए हानिकारक है।

खतरनाक है फूड पैकेजिंग 

फूड पैकेजिंग और प्लास्टिक टेबलवेयर में कई हानिकारक केमिकल्स पाये जाते है, जो ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी को बढ़ाने का काम करता है। आपको बता दें, जिन उत्पादकों में इस प्रकार के हानिकारक रसायन शामिल होते हैं, उनमें कार्डबोर्ड, सिकुड़न वाले आवरण या प्लास्टिक रैप और प्लास्टिक पाये जाते हैं। बेहतर होगा ऐसी आदतों को छोड़ अपनी सेहत का ध्यान रखे।

यह भी पढ़ें: ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 10 साल पूरे, भावुक हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *