UP By Polls 2024: उत्तर प्रदेश में होने वाले 10 सीटों के उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) ने 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। सूत्रों के अनुसार, सपा कांग्रेस को केवल गाजियाबाद और खैर की सीट ही देना चाहती है, जबकि कांग्रेस उन सीटों की मांग कर रही थी, जहां बीजेपी के विधायक पहले जीत चुके थे। बुधवार को सपा ने अपने आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल पर पोस्ट के माध्यम से 6 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी की।

सपा की लिस्ट में सीसामऊ से इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी, मिल्कीपुर से अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद, करहल से तेज प्रताप यादव को टिकट मिला है। बाकी तीन सीटों पर मुस्तफा सिद्दीकी (फूलपुर), शोभावती वर्मा (कटेहरी) और डॉक्टर ज्योति बिंद (मझवां) मैदान में हैं। प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों में कटेहरी, करहल, मिल्कीपुर, मीरापुर, गाजियाबाद, मझवां, सीसामऊ, खैर, फूलपुर और कुंदरकी पर उपचुनाव होने हैं।

यह भी पढ़ें: मोहनलालगंज: प्रधानों ने खंड विकास अधिकारी को सौंपा ज्ञापन, कहा: जल्द हो कार्रवाई 

इन 10 सीटों पर उपचुनाव इसलिए हो रहे हैं क्योंकि, ज्यादातर विधायक लोकसभा चुनाव में जीतकर सांसद बन गए थे। सीसामऊ की सीट थोड़ी हटके है, यहां के विधायक इरफान सोलंकी आपराधिक मामले में फंस गए थे, इसलिए ये सीट खाली हुई। विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) की प्रमुख पार्टी सपा ने कांग्रेस के साथ मिलकर उपचुनाव लड़ने की घोषणा की है। कांग्रेस पांच सीटों पर दावेदारी कर रही है, हालांकि हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सपा को एक भी सीट नहीं दी थी।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *