लखनऊ: इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, ICSE, ISC Result 2021 कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आज जारी करेगा. दोपहर 3 बजे दोनों कक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे. विद्यार्थी अपने परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org पर अपने रोल नंबर की मदद से देख सकते हैं.

बता दें कि CISCE ने कोरोना वायरस के कारण कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था. जून में, CISCE ने घोषणा की थी कि छात्रों को इंटरनल मार्किंग स्‍कीम के आधार पर अंक दिए जाएंगे.इस वर्ष, लगभग 3 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है और वे अपने ICSE, ISC परिणाम 2021 की प्रतीक्षा कर रहे हैं. इसके अलावा, CISCE ने पहले ही साफ कर दिया है कि आंसर स्क्रिप्ट को रीचेक करने का ऑप्शन इस बार उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. क्योंकि, रिजल्ट इंटरनल मार्क्स के आधार पर तैयार किया गया है.

बोर्ड द्वारा जारी मार्किंग फॉर्मूले के अनुसार, कक्षा 10वीं की मार्कशीट तैयार करने के लिए कक्षा 9 और कक्षा 10 की इंटरनल परीक्षाओं के नंबरों को वेटेज देगा. इसी तरह कक्षा 12वीं के रिजल्ट के लिए , कक्षा 11 और कक्षा 12 की इंटरनल परीक्षाओं के नंबरों के आधार पर रिजल्‍ट तैयार किया जाएगा.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *