लखनऊ। बारिश का मौसम चल रहा है। ऐेसे में हमें कुछ खास सावधानियां बरतनी पड़ेंगी, जिससे हम बीमार न पड़ें। बारिश के मौसम में पालक, चौराई, बैंगन, गोभी जैसी सब्जियां खाने से परहेज करना चाहिए। दरअसल, इस मौसम में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया और कीड़ों की शिकायत बढ़ जाती है। खासकर पत्तेदार सब्जियों में ये काफी तेजी से पनपने लगते हैं, इसलिए इन्हें खाने से आपका पेट खराब हो सकता है।

मछली
बारिश का मौसम अधिकांश मछलियों व समुद्री जीवों के लिए प्रजनन का समय होता है। यही वजह है कि इस मौसम में मछली खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है।

मशरूम
इस मौसम में मशरूम का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि मशरूम सीधे जमीन से उगने के कारण इसे खाने से कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्‍शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: अगर आपको भी नहीं लगती है भूख, तो अपनाएं ये तरीके, खाना खाने का करेगा मन

तले-भुने व स्ट्रीट फूड
इस मौसम में अधिक मात्रा में तला-भुना खाने से बचना चाहिए क्योंकि इस तरह का भोजन शरीर में पहुंच कर पित्त को बढ़ाता है। शरीर में अगर ज्यादा पित्त बढ़ जाता है तो विभिन्न बीमारियों की वजह बनता है।

कटे हुए फल
काफी समय से काट कर रखे हुए फल और सब्जियों का सेवन बिल्कुल भी न करें क्योंकि इनमें कीड़े होने का खतरा ज्यादातर होता है। खास तौर पर अगर देखा जाए तो बारिश के समय में पाचन क्रिया भी कमजोर हो जाती है।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *