लखनऊ:पूरे विश्व में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है इस भयानक महामारी ने लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। भारत में 16 जनवरी से कोरोनावायरस से बचाव के लिए वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू हो रही है। बताया जा रहा है कि इस वैक्सीनेशन के पहले चरण में 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी की जा रही है। जुलाई तक इस काम को पूरा कर लिया जाएगा। भारत में शुरूआती चरण में 30 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और अन्य बेहद जरूरतमंद लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

लखनऊ: मुजासा में मलिहाबाद के पूर्व विधायक इंदल रावत के नेतृत्व में हुआ सपा के जनसम्पर्क कार्यालय का उद्घाटन

आपको बता दें वैक्सीनेशन के काम के लिए देश के 700 से ज्यादा जिलों में करीब 1.5 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को विशेष ट्रेनिंग दी गई है. टीकाकरण का काम बगैर किसी रुकावट के जारी रहे, इसके लिए दो बार ड्राई रन भी किया जा चुका है. देश में अन्य वैक्सीन कार्यक्रमों की तरह इसको भी अंजाम दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: शराब तस्करों ने चूहे के बिल को बना रखा था गोदाम, करतूत देख रह जाएंगे हैरान आप

बताते चलें कि कोरोना की वैक्सीन को हमेशा ठंडे स्थान पर रखना होगा. तैयारियों के मद्देनजर देश में 29,000 कोल्ड चेन पॉइंट, 240 वॉक-इन कूलर, 70 वॉक-इन फ्रीजर, 45,000 आइसलाइन फ्रीजर, 41,000 डीप फ्रीजर और 300 सोलर रेफ्रिजरेटरों का इंतजाम किया गया है. गर्मी के मौसम में स्वास्थ्यकर्मियों के लिए वैक्सीनेशन का काम वाकई किसी चुनौती के कम नहीं होगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *