Summer Vacation Hill Station: पूरे प्रदेश में इस समय गर्मी अपने चरम में है. इस मौसम में बहुत से लोग छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाते हैं. इसके लिए अगर आप ऐसी जगह की तलाश में हैं, जहां शानदार प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के साथ ही चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिल सके तो भारत में आपको कुछ बेहतरीन विकल्प मिल सकते हैं. आइए आज हम आपको कुछ खूबसूरत पर्यटन स्थलों के बारे में बताते हैं, जहां मई में घूमना अच्छा है.

माउंट आबू: माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है. यहां की नक्की झील में बोटिंग का मजा लें और दिलवाड़ा मंदिर की खूबसूरत नक्काशी देखें. यहां की ठंडी हवाएं और हरी-भरी पहाड़ियाँ आपके वीकेंड को यादगार बना देंगी.

कसोल: हिमालय के बीच बसा कसोल (Kasol) शहर पार्वती नदी के किनारे मौजूद है जहां का नजारा काफी रोमांचक है. यहां आप हिप्‍पी कल्‍चर, तरह तरह के कैफे, चिर देवदार के जंगल में ट्रैकिंग, टूर को काफी स्‍पेशल बना देगा. यहां अगर आप सही तरीके से प्‍लान कर जाएं तो 15 से 25 हजार(प्रति व्‍यक्ति) में काफी मौज मस्‍ती कर लेंगे.

मेघाल:
इस गर्मी आप मेघालय की सैर पर निकल सकते हैं, जहाँ ईस्ट काशी हिल्स पर बसे मावलिननॉन्ग गांव का रुख भी जरूर करें। एशिया के इस सबसे साफ गांव की शुद्ध हवा और शांत माहौल आपके मन को आनंदित कर देगा। इस गांव में हरे पेड़ों से बने पुल देखकर आप रोमांचित हो जाएंगे। और आप खुद वहां से आना नही चाहेंगे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *