Lifestyle: गर्मी पूरे उफान पर है, धूप से बचने के लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं. फिर भी लोग इस तेज़ धूप में टैनिंग का शिकार हो ही जाते हैं. टैनिंग होने पर आपकी स्किन काफी पिगमेंटेड दिखने लगती है, क्योंकि टैनिंग के दौरान आपके स्किन में मेलेनिन की मात्रा अधिक बढ़ जाती है जिससे आपकी स्किन डल दिखने लगती है. सूरज से आने वाली यूवी किरणें त्वचा को काफी नुकसान पहुँचाती हैं. इसके अलावा एजिंग, सन्सक्रीन का इस्तेमाल ना करना, धूप में यूंही निकल जाना, गॉगल्स और कैप का इस्तेमाल ना करना भी सन टैनिंग का कारण बनता है.

यह भी पढ़ें:- दुकान में सो रहे फल व्यवसायी की मौत से परिजनों में छाया मातम…

टैंनिंग से बचाव के उपाय:-

धूप से बचें:-

टैनिंग से बचाव के लिए आप ज्यादा तेज़ धूप में निकलने से बचें. क्योंकि, इस दौरान सूरज की यूवी किरणें सबसे तेज रहती हैं। बाहर जाते वक्त आप अपने चेहरे को ढक कर निकलें ताकि आपके चेहरे और शरीर पर टैनिंग का असर कम हो. सुबह 10 बजे से लेकर तक़रीबन 4 बजे तक धूप का प्रकोप सबसे ज्यादा रहता है इस दौरान हो सके तो आप ज्यादातर घर में ही रहें.

टैंनिग से बचने के लिए कैसे कपड़े पहने:-

गर्मियों में हमें ज्यादातर फुल स्लीव्स के कपड़े ही पहनने चाहिए, टैनिंग से बचने का एक अच्छा उपाय ये भी है. फुल स्लीव्स के कपड़े पहनने से आप यूवी रेज के असर से बच सकते हैं. टैंनिग के असर से बचने के लिए आप कॉलर वाली शर्ट्स का इस्तिमाल करें, कॉलर शर्ट आपकी गर्दन को टैनिंग से बचाने में मदद कर सकती है.

सनस्क्रीन का यूज़ करें:-

सनस्क्रीन लगाने से सूरज की उन हानिकारक किरणों से बचा जा सकता है, जिससे स्किन कैंसर का खतरा बढ़ता है. इसके अलावा ये सनबर्न, एजिंग, मुंहासों और स्किन में जलन की समस्या को भी कम करने में हमारी मदद करती हैं. इसलिए धूप में निकलने से पहले हमें सनस्क्रीन लगाना चाहिए. इसके आलावा आप कुछ घरेलु उपायों को अपना कर भी अपने स्किन की टैनिंग को सही कर सकते हैं.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *